अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मोबाइल ऐप से कर सकेंगे पंजीयन, इससे मिलेगी स्कीम की पूरी जानकारी

sarkari yojana ; goverment scheme ; mobile app launch for pm kisan samman nidhi yojana


दैनिक भास्कर

Feb 24, 2020, 07:32 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। नए ऐप के सहारे किसान अब अपने मोबाइल के जरिए ही योजना से जुड़ सकेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को पीएम-किसान की पहली वर्षगांठ के अवसर पर ये ऐप लांच किया। यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी जो पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में चल रही है।

जान सकेंगे भुगतान की स्थिति
मंत्री ने कहा कि मोबाइल ऐप के सहारे किसान भुगतान की स्थिति जान सकते हैं। आधार के मुताबिक नाम में सुधार कर सकते हैं। पंजीकरण का स्टेटस जान सकते हैं। ऐप में हेल्पलाइन नंबर और खुद पंजीकरण कराने के लिए भी सुविधा दी गई है। इसके अलावा यहां इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल सकेगी।

8.45 करोड़ किसानों को मिली रकम
पीएम-किसान से अब तक 9.74 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। सरकार ने 14 करोड़ किसानों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा है। एजेंसी की खबरों के मुताबिक राज्य सरकार के आंकड़े से मिलान किए जाने के बाद अब तक 8.45 करोड़ किसानों को रकम का भुगतान किया गया है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?
स योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में (कुल 6000 रुपए) दी जाती हैं। योजना के पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: